Monday, July 23, 2018

Health Benefits of Apple Cider Vinegar




The History Behind Apple Cider Vinegar

Long ago, Hippocrates was known to use apple cider vinegar as a health tonic. Since that time, home remedy books and old wives’ tales have all recommended this vinegar as a curative. In 1958, Dr. Jarvis wrote a book about the health benefits offered in apple cider. According to his recommendations, users should mix apple cider vinegar with honey and take a tablespoon a day. By the 1970s, apple cider vinegar had risen in popularity again. After reading his book, proponents created a weight loss plan that’s key ingredient was apple cider vinegar.
सेब ऐसा फल है जो कि हम सब लोग जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सेब हमारी सेहत के लिए और स्वास्थ्य के लिए कारक भी साबित हुआ है। इसलिए बड़े-बुजुर्ग और डॉक्टर भी हमको सेब खाने की सलाह देते हैं।    
सेब का सिरका एक भूरा तरल होता है जो सेबों में खमीर उठने से बनता है। सेब के सिरके में साइनोसाइटिस, बुखार और जुकाम जैसे रोगों और संक्रमणों के उपचार की क्षमता होने के कारण इसका उपयोग हजारों साल से किया जाता रहा है। सेब के सिरके को रोज पीने से पाचन बेहतर होता है और अवसाद, थकावट, गठिया, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्राल जैसी गम्भीर बीमारियों से भी निजात पाया जा सकता है। सेब के सिरके का उपयोग हजारों वर्षों से विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार के लिये किया जाता रहा है। आधुनिक चिकित्सा के जनक हिप्पोक्रेट्स ने 400 ईसा पूर्व ही ठंड और जुकाम के उपचार हेतु शहद के साथ सेब के रस वाले सिरके के सेवन की सलाह दी थी। तभी से दर्द सहित कई बीमारियों के इलाज हेतु सेब के सिरके का उपयोग जारी है। सेब के सिरके को रोम के लोगों और जापानी सैमुराई लड़ाकों द्वारा स्वास्थ्य, शक्ति और तेजी के लिये उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं सेब के सिरके में क्‍या क्‍या गुण छुपे हुए हैं।

सेब का सिरका(ए.सी.वी) वज़न घटाने, हृद्य रोग, त्वचा रोग, बदहज़मी, लिवर डीटॉक्स जैसे अन्य रोगों में अपने अनगिनत फायदों के लिए काफी मांग में रहता है। आइए देखतें है एसीवी का इस्तेमाल और ज़िंदगी को स्वस्थ बनाते हैं।



चिकित्सय सावधानी और एहतियात
  • ज़्यादा लेने की स्थिति- किसी भी चीज़ की अति गलत है और ये बात सेब के सिरके के लिए भी सच है। किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह लेने के बाद सीमित मात्रा में एसीवी लेना ज़्यादा एसीवी लेने से सुरक्षित है। ज़रूरत से ज़्यादा एसीवी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 
  • प्रेगनेंन्सी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान- अगर आप प्रेगनेंन्ट हैं या ब्रेस्टफीडिंग कर रहे हैं तो उस स्थिति में एसीवी के सुरक्षा मानकों के बारे में ज़्यादा नहीं कहा जा सकता। तो ये बहुत ज़रूरी है कि आप ज़रा सा भी एसीवी लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। और अगर उसके बाद भी कोई शंका है तो इसे ना लेकर सुरक्षित रास्ता अपनाना बहतर है।
  • इलाज के दौरान- आप जब भी किसी बिमारी से गुज़र रहे हैं और कुछ दवाएं ले रहे हैं तो एसीवी लेने से जुड़े किसी भी सवाल को अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें। हालांकी एसीवी प्राकृतिक है लेकिन इसका स्वभाव एसिडिक है, तो अगर आप किसी तरह की दवाईयां ले रहे हैं तो एसीवी लेने से पहले किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।
Previous Post
Next Post

0 Comments:

The Tissue

Medical Yukti

Medical Yukti

Blood


Vestigial-organs

Respiratory-system

Nutrition-and-Health

PCOS

Vulvar-Cancer

Header Ads Widget